The Chopal
राजस्थान में शीत लहर का कहर, इन तारीख तक होगी बारिश, मौसम विभाग का नया अलर्ट
 

The Chopal, New Delhi

Rajasthan Weather Update Today : बीते कुछ दिन गर्म रहने के बाद राजस्थान के पूर्वी व पश्चिमी भागों के कुछ हिस्से शनिवार को शीतलहर की चपेट में रहे. वहीं कहीं-कहीं बादल छाये रहने से न्यूनतम तापमान में उतार चढाव जारी रहा, लेकिन आमजन को सर्दी से राहत मिलती नज़र नही आई. लेकिन साथ ही मौसम विभाग ने राजस्थान में बारिश की आशंका जताई है.

हरियाणा के जिलों में तापमान

हरियाणा राज्य के जिले हिसार में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री नीचे यानी 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के जिले करनाल 3.8, नारनौल 3, रोहतक 4.4, गुरुग्राम 4.6, भिवानी 5.1, और सिरसा 4.2, डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब व हरियाणा में ज्यादातर स्थानों पर कड़ाके की ठंड जारी रही व घना कोहरा छाया रहा. मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राष्ट्रीय राजधानी में कड़ाके की ठंड 

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शनिवार सुबह नए साल के मौके पर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम काफी ठंडा बना हुआ है, वहीं उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी सर्दी का सितम जारी है.

इन राज्यों में बारिश 

मौसम विभाग ने कहा है कि 5 से 7 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान व पश्चिमी यूपी में हल्की से मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है. मौसम विभाग ने सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 4 जनवरी से न्यूनतम तापमान में वृद्धि का अनुमान जताया है, जिसके कारण 4 से 7 जनवरी के बीच जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा व हिमपात हो सकता है.