The Chopal
केवल 20 रुपये से 2 लाख का इंश्योरेंस प्लान, चर्चा का विषय बनी यह सरकारी योजना
Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: अगर हम बीमा पॉलिसी की बात कर रहे हैं तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana). के द्वारा आप केवल सालाना 20 रुपये खर्च करके 2 लाख रुपये का कवर ले सकते हैं.
 

The Chopal: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) देश के करोड़ों कम आय वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की योजना लेकर आती रहती है. एक टाइम था जब सिर्फ मध्यम और उच्च आय वर्ग (middle and upper income group) के लोगों ही बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) खरीद पाते थे, परन्तु सरकार की इस स्कीम के द्वारा गरीब लोग भी सोशल सिक्योरिटी (social security) का लाभ ले  सकते हैं.

पॉलिसी होल्डर को मिलता है एक्सीडेंटल इंश्योरेंस

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) के जरिए पॉलिसीहोल्डर को 2 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (Accidental Insurance) का लाभ मिलता है. अगर किसी पॉलिसीहोल्डर (policyholder) की एक्सीडेंट में मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार को 2 लाख रुपये की राशि मिलती है. वहीं अगर किसी दुर्घटना में पॉलिसीहोल्डर  (policyholder) विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है.

life insurance policy ये लोन दूर करेगा आपकी सारी मुश्किलें, EMI का भी नहीं रहेगा लोड

ये लोग खरीद सकते हैं इंश्योरेंस

बता दें कि इस इंश्योरेंस पॉलिसी (PMSBY Scheme Benefits) को खरीदने के लिए आपकी उम्र 18 से 70 साल के बीच होनी चाहिए. इस पॉलिसी को खरीदे के बाद यह 1 जून से लेकर 31 मई तक वैलिड रहता है.

इसके बाद आपके खाते से 20 रुपये में ऑटो डेबिट के रूप में कट जाएंगे. इसके बाद अगले साल की पॉलिसी ऑटो रिन्यू हो जाएगी. पहले इस पॉलिसी के लिए लोगों को 12 रुपये सालाना प्रीमियम देना पड़ता था जो जून 2022 में बढ़ाकर 20 रुपये तक दिया गया है.

life insurance policy ये लोन दूर करेगा आपकी सारी मुश्किलें, EMI का भी नहीं रहेगा लोड

इस तरह नॉमिनी क्लेम कर सकता पॉलिसी

अगर किसी व्यक्ति की एक्सीडेंट में मृत्यु हो गई है तो पॉलिसी का नॉमिनी बैंक में जाकर पॉलिसी के लिए क्लेम कर सकता है. इसके लिए उसे मृतक का डेथ सर्टिफिकेट,पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट,आधार कार्ड, अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) बैंक में जमा करना होगा. विकलांगता की स्थिति में पॉलिसी होल्डर के अस्पताल के कागज, आधार कार्ड बैंक में जमा करना होगा. आप पॉलिसी को दुर्घटने के 30 दिन के अंदर क्लेम कर सकते हैं. 

Also Read: Mahindra Thar को टक्कर देगी Maruti की यह दमदार SUV, फीचर्स ज्यादा और क़ीमत कम