The Chopal

UP में शिक्षकों और छात्रों को अब नहीं सताएगी गर्मी, 8107 प्राइमरी स्‍कूलों को मिलेगा बिजली कनेक्‍शन

UP News : इस बार गर्मी अपना भयंकर रूप दिखाने वाली हैं। यूपी में इस बार की गर्मी में शिक्षक और छात्र बेहाल नहीं होंगे। यूपी के स्‍कूलों के लिए खास प्लान तैयार किया गया हैं। उत्तर प्रदेश के संचालित 8107 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कम्पोजिट विद्यालय नए सत्र में जगमग होंगे। पढ़ें पूरी खबर-

   Follow Us On   follow Us on
UP में शिक्षकों और छात्रों को अब नहीं सताएगी गर्मी, 8107 प्राइमरी स्‍कूलों को मिलेगा बिजली कनेक्‍शन

UP Primary School: इस बार गर्मी अपना भयंकर रूप दिखाने वाली हैं। यूपी में इस बार की गर्मी में शिक्षक और छात्र बेहाल नहीं होंगे। यूपी के स्‍कूलों के लिए खास प्लान तैयार किया गया हैं। नए सत्र में 8107 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कम्पोजिट विद्यालय बिना बिजली के संचालित होंगे। इन स्कूलों में विद्युतीकरण के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने 86.63 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इन स्कूलों में अब तक बच्चों को गर्मी में पसीना बहाना पड़ा है। बिजली कनेक्शन की कमी के कारण पंखे तक पहुँच नहीं है।

सभी जिलों से कनेक्शन के लिए धन की आवश्यकता थी। बजट को मंजूरी देते हुए 27 मार्च को बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने स्कूल मैनेजमेंट कमेटी को बिजली कनेक्शन जुड़वाने का निर्देश दिया है। विद्युत कनेक्शन, वायरिंग और आवश्यक उपकरणों की आपूर्ति संबंधित जिले के डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई जाएगी।

गोंडा के सर्वाधिक 683 स्कूलों में आएगी बिजली

8107 स्कूलों में 5611 बिजली पोल 40 मीटर से अधिक दूर हैं। 2496 स्कूल पोल से 40 मीटर से कम दूर हैं। इस सूची में गोंडा के सबसे अधिक 683 शिक्षण संस्थानों की सूची है जहां बिजली कनेक्शन होगा। बस्ती के 398, सुल्तानपुर 338, प्रयागराज व सोनभद्र 278-278, जौनपुर 270, हरदोई 261, शाहजहांपुर 251, गाजीपुर 237, रायबरेली 208 और जालौन 205 स्कूलों में विद्युतीकरण किया जाएगा।

क्‍या बोले बीएसए 

जिन स्कूलों में बिजली कनेक्शन नहीं है, उनके लिए बजट मिल गया है, प्रयागराज के बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया। एसएमसी के खाते में धन भेजा गया है। कनेक्शन का काम जल्द ही पूरा हो जाएगा।