The Chopal
Buy Now Pay Later: ई-कॉमर्स कंपनियों के ऑफर में फंस कर बिना पैसे कर रहे हैं खरीदारी, यह होगा अंजाम
 

Indiajobpost, New Dehli: देश भर में करोड़ों लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे है। जैसे-जैसे इंटरनेट का चलन लोगों के बीच बढ़ा है। वैसे ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी बढ़ गए है। आज के समय में ई-कॉमर्स पर खरीददारी का चलन भी बढ़ा है। इसके साथ बैंक से क्रेडिट-डेबिट कार्ड  का इस्तेमाल काफी हद तक बढ़ता जा रहा हैं. कई तरह के पेमेंट ऐप की वजह से ऑनलाइन शॉपिंग और इंटरनेट पर लोगों द्वारा जमकर खरीदारी की जा रही हैं.

देखें क्या है लुभावने ऑफर 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अब ई-कॉमर्स कम्पनियां ही कस्टमर्स को ‘बाई नाऊ, पे लेटर’- Buy Now Pay Later मतलब ‘अभी खरीदें और पैसे बाद में दें’ जैसी लुभावनी स्कीम का ऑप्शन भी दे रही हैं. इससे आप तुरंत पेमेंट किए बिना ही खरीदारी भी कर लेते हैं. इसमें पेमेंट करने के लिए 15 से 45 दिनों का समय बी ग्राहकों को मिल जाता है. पेमेंट डेट पर आपकी ओर से खर्च की गई रकम आपके बैंक खाते से ऑटो डेबिट होती है. आप अगर पेमेंट डेट पर एकमुश्त भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो आप पूरी रकम को EMI से भी दे सकते हैं.

ये हैं इस Buy Now, Pay Later कि खासियत

Buy Now, Pay Later या बीएनपीएल (BNPL) एक तरह का भुगतान विकल्प है. इसमें ग्राहक अपनी जेब से तुरंत भुगतान किए बिना खरीदारी भी कर सकता है. और साथ ही तय अवधि में ब्याज मुक्त भुगतान का विकल्प है. सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी खरीदार की ओर से व्यापारी के साथ बिल का एकमुश्त निपटान भी करती है और ग्राहक धीरे-धीरे 3 या अधिक किश्तों में भुगतान करता है. 

EMI से भी कर सकते हैं पेमेंट 

राशि का भुगतान या तो एकमुश्त या बिना लागत के समान मासिक किस्तों (EMI) में भी कर सकते हैं. तय अवधि में भुगतान नहीं कर पाने पर बीएनपीएल सुविधा देने वाली कंपनी आपसे ब्याज भी वसूलती है. यह खरीदार के क्रेडिट स्कोर को भी प्रभावित भी करता है. आम तौर पर, ब्याज मुक्त अवधि 15 से 45 दिनों तक होती है. और क्रेडिट सीमा 500 रुपये से 30,000 रुपये तक की रहती है.

Also Read: Business Ideas: 50 हजार रूपये लगाकर शुरू करें यह बिज़नेस, कमाई में लग जायेंगे चार चाँद

Buy Now, Pay Later ऐसे करता हैं काम 

सभी BNPL सर्विस प्रोवाइडर ऑपरेशनल मॉडल को नियम और शर्तों के साथ ग्राहकों से साझा करते हैं. पहली बार BNPL सुविधा का उपयोग करने वाले खरीदारों को प्रोवाइडर के प्लेटफॉर्म पर अपने केवाईसी औपचारिकताओं को भी पूरा करना होगा.

इसके बाद ही ग्राहक BNPL विकल्प का उपयोग करके खरीदारी कर सकते हैं. आप डाउन पेमेंट करके शेष राशि किस्तों में भी जमा कर सकते हैं. रि-पेमेंट बैंक ट्रांसफर, चेक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या सीधे बैंक खाते से भी किया जा सकता है. गैजेट्स, फूड डिलीवरी, ट्रैवल बुकिंग, किराना और अन्य खर्चों के लिए Buy Now, Pay Later  का फायदा उठाया जा सकता है. पर ध्यान रहे आपकी पैसे न देने की गलती आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब कर सकती है। इसलिए हम आपको सलाह देते है कि बिना जरूरत के लालच में आकर कोई सामान ना खरीदे।

Also Read: Business Ideas: शुरू करें सबसे ज्यादा मांग वाला ये बिज़नेस महीने के कमा लेंगे 1 लाख 80 हजार रूपये