The Chopal

Cotton Price: कपास के कम दामों के चलते किसानों में निराशा, पहले मानसून की मार, वही अब मंडी में जारी अत्याचार

 

The Chopal: देश में इस बार मानसून के चलते कई राज्यों में अधिक तो कई राज्यों में कम बारिश के चलते फसलों को नुकसान हुआ। जिसका सीधा असर किसानों की आय पर पड़ा। दूसरी और अब किसानों को उनकी उपज का उचित दाम ना मिल पाने के कारण किसान बहुत दुखी है। बीते 5 माह से किसानों को प्याज के भाव ना मिल पाने के कारण किसानों को काफी नुकसान हुआ। तो वही अब कपास का भी किसानों को काफी कम भाव मिल रहा है। किसान कहते है, कि बीते वर्ष उनको कपास का रिकॉर्ड रेट मिला था। जिसके चलते किसानों ने कपास की खेती पर अधिक ध्यान दिया था। तो अब किसानों को कपास के भाव 6000 से लेकर 7000 रुपये प्रति क्विंटल तक ही मिल रहा है।वही बारिश से भी किसानों को बड़े पैमाने पर नुकसान का सामना करना पड़ा है। जिससे किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है।            

किसानों का कहना हैं कि पहले ही बेमौसम बरसात के कारण कपास की तैयार फसल बड़े स्तर बर्बाद हो गई है.और अब भाव भी कम मिल रहा है।ऐसे में उनके नुकसान की भरपाई कैसे होगी।जालना जिले के किसान सोमनाथ पाटिल ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि पहले बारिश में उनकी 15 एकड़ में कपास की फसल भी खराब हो गई और बची चुकी उपज का कम भाव अब मिल रहा है.और अभी तक मेरे नुकसान हुए फसलों का पंचनामा तक भी नही हुआ है.ऐसे में हम किसान बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहे है.

बारिश में हुआ है ज्यादा नुकसान

किसानों का कहना है कि भारी में कपास की फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान भी हुआ है.वहीं बाजारों में कपास क़ीमतों में भी गिरावट देखी गई हैं.इस समय कपास उत्पादक भी डबल नुकसान झेल रहे है.किसान का कहना है कि शुरुआत में ही कपास का इतना कम दाम मिल रहा है तो आगे क्या हाल होगा.वहीं कुछ किसान अभी से कपास का भंडारण भी करने का सोच रहे है। पर कपास के अलावा सोयाबीन की भी क़ीमतों भारी गिरावट है। 

किस मंडी में कितना मिल रहा है कपास का भाव 

  • वरोरा मधेली की मंडी में 28 अक्टूबर को 70 क्विंटल तक कपास की आवक हुई। जिसका न्यूनतम दाम 7521 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा। वही अधिकतम दाम 7551 रुपये प्रति क्विंटल रहा।औसत भाव 7540 रुपये प्रति तक क्विंटल रहा.
  • सावनेर में 50 क्विंटल तक कपास की आवक हुई। जहां न्यूनतम दाम 7200रुपये प्रति क्विंटल तक रहा।अधिकतम दाम 7200 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा। वही औसत भाव 7200 रुपये प्रति क्विंटल रहा.
  • भद्रावती मंडी में  कपास की 7 क्विंटल तक  आवक हुई। जिसका न्यूनतम भाव 7500 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा।अधिकतम दाम 7600 रुपये प्रति क्विंटल जबकि औसत दाम 7550 रुपये प्रति क्विंटल तक किसानों को मिला.