The Chopal
देश का पहला बिना बैटरी वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, चार्ज करने की जरुरत नही, क़ीमत भी कम
 

The Chopal, Tech 

Electric Scooter 2022 : बेंगलुरु की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट अप "बाउंस" ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर 'बाउंस इंफिनिटी E1' लांच किया है. यह भारत का पहला ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो बिना बैटरी के आ रहा है और इसे चार्ज करने की जरूरत नहीं है. बाउंस के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैटरी सर्विस के साथ पेश किया गया. बाउंस के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप मात्र 45099 रुपए (exshowroom) में खरीद सकते हैं. आप केवल ₹499 की शुरुआती पेमेंट करके इसे परी बुक कर सकते हैं. इसकी डिलीवरी डीलरशिप नेटवर्क और किसके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए अगले मार्च के अंत तक होने की उम्मीद है.

जानिए क्या है बैटरी एज ए सर्विस

बाउंस के सीईओ विवेकानंद ने बताया कि हाल ही में लांच किया गया बाउंस इंफिनिटी e1 भारतीय बाजार में अपनी तरह का पहला स्कूटर है. जो बैटरी एज ए सर्विस  विकल्प में आ रहा है. बिना बैटरी के स्कूटर को चार्जिंग को लेकर ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसके लिए कंपनी अपनी ओर से बैटरी स्वीपिंग की सुविधा उपलब्ध करा रही है. जब भी ग्राहकों के नेटवर्क से खाली बैटरी को पूरी तरह चार्ज बैटरी में स्विपिंग करेगा उसे भुगतान करना होगा. यह पारंपरिक पेट्रोल स्कूटर की तुलना में लागत को 40% तक कम कर देगा.

बाउंस इंफिनिटी क्या है खूबियां

आप बाउंस इंफिनिटी को बैटरी के साथ भी खरीद सकते हैं. आप स्कूटर से इसकी बैटरी को निकाल भी सकते हैं और अपने घर या ऑफिस में सुविधाजनक तरीके से चार्ज कर सकते हैं. बैटरी और चार्जर के साथ इसकी कीमत 68999 रुपए (exshowroom) है. इंफिनिटी 2 किलो वाट में रिमूवल बैटरी मिलता है. जो एक बार चार्ज करने पर 85 किलोमीटर तक चल सकता है. किसी भी नियमित बिजली के सॉकेट का उपयोग करते हुए यह बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 4 से 5 घंटे का समय लेती है.

Bounce Infinity E1 में 65 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड, 8 सेकेंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 83 Nm का टॉर्क आउटपुट मिलता है। ग्राहक इस ई-स्कूटर को दो राइडिंग मोड- पावर और इको मोड में चला सकते हैं. यह ई-स्कूटर 3 साल तक 50,000 किमी तक की वारंटी भी देता है.

चार्जिंग हमेशा से रही बड़ी समस्या

विवेकानंद ने बताया, “हमने भारत के हिसाब से इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण करने के लिए एक छोटे प्रोजेक्ट के साथ शुरुआत की थी और यह यात्रा हमें यहां तक ​​ले आई. हमने छोटे बैटरी स्टोर के साथ बैटरी स्वैपिंग स्टेशन पर 2 करोड़ किमी से अधिक का सफर तय किया है. कंपनी का दृढ़ विश्वास है कि भारत, ईवी क्रांति की शुरुआत में है और बाउंस, भारत को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाने वालों के विश्व मानचित्र पर लाने के लिए सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है.”

यहा क्लिक कर - गूगल न्यूज़ पर हमें फ़ॉलो करें