The Chopal

कूलर के साथ यह जुगाड़ लगाया तो मिलेगी AC से भी ठंडी हवा, चादर ओढ़ने को हो जायेंगे मजबूर!

 

The Chopal: अगर इस तपती धूप में आपके कूलर ने भी काम करना बंद कर दिया है या फिर ये ठंडी हवा नहीं दे रहा है तो आपको कुछ टिप्स ट्राय करने की ज़रूरत है. दिए गए जुगाड़ से आपका रूम AC की तरह ठंडा होने लगेगा. आइए जानते हैं क्या हैं ये जुगाड़.

चिलचिलाती गर्मी में AC से ही बेहतर तरीके से राहत मिलती है. लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो कम बजट होने के कारण एसी नहीं खरीद पाते हैं और वह कूलर या पंखे से ही काम चलाते हैं. कई बार हम देखते हैं कि कूलर बहुत गर्म हवा दे रहा होता है. ऐसे में हम फौरन पानी चेक करते हैं कि कहीं ये खत्म तो नहीं हो गया. लेकिन पानी भी भरा रहता है. दरअसल इसके पीछे कई कारण हो सकते है, और अगर कमरे को ठंडा रखना है तो उसके लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे. आइए इस पर बात करते हैं. 

कूलर को कभी भी बंद कमरे में न रखें. इसके हवा का ठीक से सर्कूलेशन नहीं हो पाता है, और कमरा गर्म और चिपचिपा रहता है. जिस तरह एसी को एकदम पैक रूम चाहिए होता है, उसी का ठीक उल्टा कूलर को वेंटीलेशन वाला कमरा चाहिए होता है. अगर कूलर हवादार कमरे में लगेगा तो कमरे को एकदम ठंडा कर देगा.

Also Read: आपके कमरे को कितनी कैपेसिटी वाले AC की है जरूरत है? चलिए बताते है

कूलर को कमरे के अंदर रखने से बचें. अगर आप कूलर को रूम के अंदर रख कर चला रहे हैं तो आपके कमरे की हवा ही सर्कूलेट होती रहेगी, और आपका कूलर गर्म हवा फेकेगा. इसलिए सलाह कोशिश करें कि कूलर को खुली खिड़की या दरवाजे पर रखें ताकि ये बाहर की हवा खींच कर कमरे में ठंडी हवा देता रहे.

कूलर में लगी घास का भी खास ख्याल रखना होगा. अगर आपकी घास पुरानी हो गई है तो उसमें यकीनन धूल जम गई होगी, इसलिए इसे समय-समय पर साफ करते रहना बहुत ज़रूरी है. अगर लगे की बहुत गंदी है तो इसे चेंज ही कर दें.

कूलर में पानी का भी एक अहम रोल है. कूलर में पानी भरते समय आपको खास देना होगा. गर्मी में घर की टंकी का पानी भी गर्म हो जाता, और ऐसे में अगर आप कूलर में गर्म पानी भर देंगे तो कूलर ठंडी हवा नहीं देगा. कूलर की टंकी में बर्फ का पानी या बर्फ का टूकड़ा डाल देंगे तो ये बहुत ठंडी हवा देगा.

Also Read: 388 दिन का यह प्रीपैड प्लान मिल रहा इतना सस्ता, केवल 7 रुपए रोजाना में ढेर सारे बेनीफिट्स