The Chopal
Business Ideas: ये मशीन लगाकर शुरू करें बिज़नेस, होगी मोटी आमदनी, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस
 

Business Idea: अगर आप भी कोई बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो अगरबत्ती आपके लिए एक विकल्प हो सकता है. इसकी वजह है इसकी डिमांड. अगरबत्ती एक ऐसी प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में होता है. मंदिरों में होता है और हर हिंदू त्यौहार, पूजा-पाठ में होता ही होता है. लिहाजा इसका ग्राहक वर्ग बहुत बड़ा है.

अगरबत्ती को विभिन्न रंगों और सुगंधों में खरीदा जा सकता है. एक अगरबत्ती के जलने का समय उसकी कीमत और टिकाऊपन के आधार पर 15 मिनट से घंटों में बदल जाता है. अगरबत्ती अन्य रूपों में भी उपलब्ध है, जैसे दशंग (एक चिपचिपा पेस्ट या अगरबत्ती बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पाउडर), धूप और शंकु, गोलियां आदि).

विदेशों में डिमांड

2017 और 2018 में, भारत ने जापान और चीन जैसे एशियाई देशों को 500 करोड़ से अधिक अगरबत्ती भेजी. ऐसी अगरबत्ती का उपयोग 90 से अधिक देशों में किया जाता है, इसलिए अक्सर इनकी भारी मांग रहती है. भारतीय अगरबत्ती उद्योग विश्व स्तर पर सबसे सक्रिय कुटीर उद्योगों में से एक है.

लघु उद्योग (एसएसआई) पंजीकरण: जिनके पास एक छोटे पैमाने की कंपनी है, उन्हें इस पंजीकरण को पूरा करने के लिए पंजीकरण करना होगा, जिसका संयंत्र और मशीनरी में निवेश 25 लाख रुपये से अधिक नहीं है.

कंपनी पंजीकरण: अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करने का पहला कदम अपने व्यवसाय को पंजीकृत करना है. सबसे पहले, आपको व्यवसाय को एक कंपनी, स्वामित्व, साझेदारी आदि के रूप में पंजीकृत करना होगा.

व्यापार लाइसेंस: व्यवसाय चलाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता होती है. स्थानीय निकाय जैसे निगम, नगर पालिकाएं व्यापार लाइसेंस जारी करती हैं.

प्रदूषण प्रमाण पत्र: यह प्रमाण पत्र आवश्यक है और यह उस स्थान का निरीक्षण करके प्राप्त किया जाता है जहां निर्माण इकाई स्थित है. राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यह कार्य करता है, जिसके बाद किसी को व्यवसाय चलाने की अनुमति दी जाती है.

फैक्टरी लाइसेंस: बड़े पैमाने पर विनिर्माण वाणिज्यिक इकाइयों के लिए एक एनओसी और फ़ैक्टरी लाइसेंस की आवश्यकता होती है.

Also Read: Business Ideas: शुरू करें सबसे ज्यादा मांग वाला ये बिज़नेस महीने के कमा लेंगे 1 लाख 80 हजार रूपये

अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत

भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35000 रुपए से 175000 रुपए तक है. कम दाम वाली मशीन में प्रोडक्शन कम होती है और आपको इससे ज्यादा मुनाफा नहीं होगा. मेरा ये सुझाव है की आप अगरबत्ती बनाने वाली आटोमेटिक मशीन से काम स्टार्ट करें क्यूंकि ये बहुत तेजी से अगरबत्ती बनता है. आटोमेटिक मशीन की कीमत 90000 से 175000 रुपए तक है. एक आटोमेटिक मशीन एक दिन में 100kg अगरबत्ती बन जाती है.

अगरबत्ती के निर्माण का समय आपके द्वारा इस्तेमाल की गयी मशीन के अनुसार अलग हो सकता है जैसे की अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल कर रहे है तो आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक का निर्माण कर सकते है. यदि आप हाथों से इसका निर्माण कर रहे है या करा रहे है तो इसमें लगने वाला समय आपके या कर्मचारी के कार्य करने की क्षमता पर निर्भर करता है.

इस बिजनेस को आप 13,000 रूपये की लागत के साथ घरेलु तौर पर भी हाथों से निर्माण कर शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने की सोच रहे है तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है.

कितना होगा मुनाफा

अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री में गम पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लड़की, जेलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मटीरियल आदि शामिल हैं. अगर आप 30 लाख का सालाना बिज़नेस करते हैं तो 10% फायदे के साथ आप 3 लाख रुपए कमा सकते हैं. यानी आप हर महीने 25 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं.

Also Read: Business Ideas: 50 हजार रूपये लगाकर शुरू करें यह बिज़नेस, कमाई में लग जायेंगे चार चाँद