The Chopal

हर महीने 12000 रुपये का इनवेस्टमेंट करें PPF में, बना देगा ये आपको करोड़पति

 

The Chopal (New Delhi): भारतीय सरकार समय समय पर बचत के लिए कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम चलाती है. इनमें से एक पॉपुलर स्कीम है- Public Provident Fund (PPF). यह एक जोखिम मुक्त, उच्च रिटर्न वाली योजना है जहां निवेशकों को गारंटीड रिटर्न मिलता है. आपकी जमा राशि और कब्जे के हिसाब से यह योजना आपको करोड़पति बना सकती है, आपको सिर्फ खाते का पता होना जरूरी है. यदि आप कम जोखिम में लाखों डॉलर कमाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह एक सेवानिवृत्ति-केंद्रित निवेश वाहन है, और लंबी अवधि के निवेश के लिए पसंदीदा है, यहां तक ​​कि मुद्रास्फीति के बीच भी.

कर छूट प्राप्त करना

इस प्रणाली का एक बड़ा लाभ यह है कि इसमें निवेश करने पर आपको कर लाभ मिलता है. इनकम टैक्स कानून के मुताबिक पीपीएफ यूरोपियन इकोनॉमिक एरिया यानी एग्जेम्प्ट एग्जेम्प्ट की कैटेगरी में आता है. मतलब आप इसमें सालाना 1.5 लाख की दर से निवेश कर इनकम टैक्स डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं. इतना ही नहीं, पीपीएफ जमा पर मिलने वाली ब्याज राशि और मैच्योरिटी तारीख पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है.

प्राप्त ब्याज की राशि

पीपीएफ योजना में सरकार हर तीन महीने में ब्याज की समीक्षा करती है. वर्तमान दर 7.1% है. अगर आप इस दर से मिलने वाले ब्याज के आधार पर 25 साल तक नियमित रूप से निवेश करते हैं तो आप 1 करोड़ रुपये का फंड बना सकते हैं. वहीं अगर आप 34 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपके पास 2 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड तैयार होगा.

पीपीएफ कैलकुलेटर के साथ अंकगणित को समझना

मान लीजिए कि 7.1% की मौजूदा ब्याज दर पर आप हर महीने 12,000 रुपये या कुल 144,000 रुपये सालाना निवेश करते हैं. अगर आप यह निवेश 34 साल की अवधि के लिए करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 2 करोड़ रुपये यानी कुल 2,02,01,418 रुपये मिलेंगे. इन वर्षों में आपकी कुल निवेश राशि 48,96,000 रुपये होगी और आपकी कुल कमाई 1,53,05,418 रुपये होगी. यानी आपको एकमुश्त 2 करोड़ रुपये मिलेंगे, जिसके लिए आपका 1 करोड़ का नेट प्रॉफिट 53,000 रुपये होगा.

यहां ध्यान रखें कि ब्याज की रकम और मैच्योरिटी सरकार द्वारा तय की गई ब्याज दर पर निर्भर करती है. यदि सरकार इसे निवेश के वर्षों में बढ़ाती है, तो आपका फंड बढ़ेगा, और यदि घटता है, तो यह घटेगा.

Read Also: अब आपके LPG सिलेंडर पर भी होगा QR कोड आधार की तरह होगा, होगा ये फायदा