The Chopal

Rajasthan Weather: राजस्थान में सक्रांति तक कई संभागों में बारिश के आसार, जानें कैसा रहेगा आपके जिलें का मौसम

 

The Chopal: राजस्थान राज्य में प्रदेशवासियों को फिलहाल कड़ाके की सर्दी से राहत भी मिली हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 14 जनवरी के बाद कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार बन रहे है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के ज्यादातर भागों में एक बार पुनः उत्तरी हवा के प्रभाव से सर्दी होगी। जिससे राज्य में शीतलहर चलेगी और न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री तक की गिरावट होगी। और यह शीतलहर का दौर नया बीकानेर संभाग से शुरू होगा। 15 जनवरी से शीतलहर चलेगी। राज्य के ज्यादातर भागों में एक बार पुनः उत्तरी हवा के प्रभावी होगी। जिससे शीतलहर भी चलेगी और न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री तक की गिरावट होगी।  बीकानेर, जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग के अधिकतर भागों में तीव्र शीतलहर भी चलेगी। और कुछ स्थानों पर तापमान माइनस में भी जा सकता है। प्रदेश में आज कई स्थानों पर कोहरा भी छाया हुआ है। 

राज्य के हाड़ौती अंचल में छाए बादल

हाड़ौती अंचल में विक्षोभ के असर से हल्के बादल भी छाए रहे। इन जगहों पर धूप का असर कम रहा। शाम ढलने के बाद मौसम में ठंडक भी बढ़ गई। बूंदी में घना कोहरा भी छाया रहा। बादलों के कारण तापमान में बढ़ोतरी भी हुई। कोटा में अधिकतम तापमान 26.6 व न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री तक रहा। वहीं, शेखावाटी में भी बादलों से तापमान भी बढ़ गया और लोगों को कड़ाके की सर्दी से कुछ निजात भी मिली। कई जगह आंशिक कोहरा भी छाया। दिन निकलने के साथ धूप में तेजी भी रही। जयपुर में भी धूप में तेजी रही। यहां अधिकतम तापमान 25.0 व न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री तक दर्ज किया गया।

फिलहाल कही बारिश के आसार नहीं 

प्रदेश में दिन में तेज धूप के कारण सर्दी का असर न के बराबर ही रहा। वहीं सूर्यास्त के बाद भी हवा नहीं चलने के कारण सर्दी भी नहीं रही। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी भी दर्ज की गई। हालांकि की अभी सर्दी की आमद हल्की बनी हुई है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गुरुवार को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व आसपास के क्षेत्रों में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना भी है। इसके असर से राज्य के उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में 12-13 जनवरी को बादल भी छाए रहेंगे। हालांकि मावठ होने के आसार भी नहीं है। प्रदेश के कई स्थानों पर आज भी कोहरा छाया हुआ है। 

Also Read: राजस्थान में इस तारीख से शीतलहर का अलर्ट, यहाँ हुई जबरदस्त बारिश