The Chopal
Cucumber: यदि आप रोज खाते है खीरा, तो सेहत में हो सकतें हैं ये नुकसान
 

Cucumber in summers: जिस तरह गर्मियों में लगभग खीरा खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि खीरा शरीर को हाइड्रेट रखता है और पेट के लिए भी ठंडा होता है. खीरे में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह बॉडी की पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. गर्मी में नियमित रूप से खीरा खाना चाहिए.

हालांकि जरूरत से अधिक खीरे का सेवन हाइपरकलेमिया का कारण भी बन सकता है. यह शरीर में पोटेशियम के हाई लेवल के कारण होने वाली एक दुर्लभ स्थिति है. कड़वे खीरे में Cucurbitacins और Tetracyclic Triterpenoids जैसे विषाक्त पदार्थ पाए जाते है. खीरे का कड़वा स्वाद इन्ही विषाक्त पदार्थों के कारण होता है, जो बीमारियों का कारण हो सकता है. जो हमारे शरीर के नुकसानदायक होता हैं.

खीरे से होने वाले मुख्य नुकसान | cucumber side effects

ज्यादातर लोग खीरे को अपनी डाइट में इसलिए शामिल किया जाता है क्योंकि यह एक तरह का नेचुरल वॉटर होता है, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. यह मूत्रवर्धक प्रकृति के चलते शरीर से तरल पदार्थ बाहर निकलना शुरू हो जाते हैं, इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ने के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है.  

पेट फूलना

खीरे में कुकुर्बिटासिन नाम का तत्व जो कुछ लोगों में अपच का कारण बन सकता है,  जो लोग पहले से पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करत रहे है, उनमें यह समस्या देखी जा सकती है. अधिक खीरा खाने से पेट फूलने और अपच जैसी परेशानी आ सकती है.

प्रेगनेंसी में खीरा

मूत्रवर्धक प्रकृति के कारण प्रेगनेंसी में अधिक खीरा खाने से पेशाब आना और पानी का कारण बन सकता है, जिससे असुविधा हो सकती है. साथ ही अधिक मात्रा में सेवन करने पर फाइबर की उपस्थिति पेट में सूजन का कारण भी बन सकती है.

अस्वीकरण: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी दी जाती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं हो सकता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श लें. हम  इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करते है.

ये पढ़ें : पंजाब के एक सरकारी गोदाम से 1800 क्विंटल गेहूं हुआ गायब, मामले में हुआ बड़ा एक्शन